Monday, July 13, 2015

मेरे उक्त सभी कथित नाम या परिभाषाएं समय, स्थान और संयोग-वियोग के साथ-साथ बदल जाते हें पर मैं तब भी बना रहता हूँ, तब ये सब मेरे नाम, मेरी परिभाषाएं और मेरा स्वरूप कैसे हो सकते हें.

धर्म क्या, क्यों, कैसे और किसके लिए (तेरह्बीं क़िस्तगतांक से आगे)
-परमात्म प्रकाश भारिल्ल

पिछले अंक में हमने पढ़ा कि- किस प्रकार हमारी आजतक की मैं” की परिभाषाएं आधी-अधूरी हें और मैं” का सही प्रतिनिधित्व नहीं करती हें. उनमें क्या दोष है और मैं” की सही परिभाषा क्या हैयह जानने के लिए पढ़िए 


जिस क्षेत्र की अपेक्षा मुझे भारतीयराजस्थानी कहा जाता है वह तो परिवर्तनशील हेंयह तो मेरे यहाँ से वहां होते ही बदल जाते हेंतब वे मेरी पहिचान कैसे हो सकते हें?
 मैं जिन बाह्य वैभव के संयोग या वियोग के कारण धनवान या गरीब कहलाता हूँ वे तो मुझसे अत्यंत भिन्न हैवे न तो मेरे सामान चेतन है और न ही मेरी इस देह का कोई हिस्सावह वैभव तो पुद्गल होते हुए भी मेरे इस पुद्गल की बनी हुई देह से भी सर्वथा भिन्न हैतब वह मैं” कैसे हो सकता हूँवह दौलत मेरी पहिचान या परिभाषा कैसे बन सकती है?
दुबला-मोटागोरा-कालालंबा-नाटा भी मैं देह की स्थिति के कारण कहलाता हूँ और वह भी दूसरों के सापेक्ष. जब मैं चेतन हूँ और यह देह जड़ तो इसका स्वरूप मेरी पहिचान कैसे हो सकती है?
मैं अपने मनोभावों की अपेक्षा से क्रोधी-शांतभयभीत या निर्भय और कायर या वीर कहलाता हूँपर ये मनोभाव तो मेरे निरपेक्ष स्वभाव नहीं हेंये तो संयोगो के लक्ष्य से उत्पन्न क्षणिक भाव हेंये मेरी पहिचानमेरे नाम कैसे हो सकते हें?
मेरे उक्त सभी कथित नाम या परिभाषाएं समय, स्थान और संयोग-वियोग के साथ-साथ बदल जाते हें पर मैं तब भी बना रहता हूँतब ये सब मेरे नाममेरी परिभाषाएं और मेरा स्वरूप कैसे हो सकते हें.
मैं तो वह हूँ जो बना रहूँकभी नष्ट न होऊं. हर स्थान पर बैसा ही रहूँवही रहूँ. जो सदा रहूँएक जैसा रहूँ. जिसके होने के लिए किसी के होने या न होने की अपेक्षा न हो और जो मैं हूँ वह कोई और न हो.
मेरा वह नाम मेरी परिभाषा (लक्षण) बन सकता है जो सदासर्वत्र अपरिवर्तनीय रहे एवं जो अनन्य और अद्वितीय हो.
मुझे दिए गए उपरोक्त कोई भी नाममेरे लक्षण होने की उक्त कसौटी पर खरे नहीं उतरते हेंइसलिए मैं बो नहीं. बो मैं” नहीं.
अब तक ऊपर हमने मैं” के जिन-जिन नामों की चर्चा की उनमें मात्र मनुष्य” ही एक ऐसा नाम है जो हमारे वर्तमान जीवन में हर स्थान परहर समय और हर हाल में सत्य है अन्य तो सब यहाँ हें वहां नहींअभी हें कभी नहीं.
तो क्या हम यह मानलें कि मैं मनुष्य हूँ” ?
मैं मनुष्य हूँ” यह परिभाषा अब हमें समझ में आने लगी हैहम इसे स्वीकार करने को तैयार हें. क्योंकिमेरा अब तक का अनुभव यह कहता है कि मेरी यह परिभाषा कभी भी गलत नहीं होगी देश-काल की परिस्थियों के अनुरूप भले ही मेरे अन्य नाम बदलते रहें पर मैं मनुष्य तो सदा ही रहूँगा.
नहीं ! यह भी सत्य नहीं है क्योंकि यह अनन्य नहीं, अद्वितीय नहीं है, मैं मनुष्य हूँ यह सही है पर अन्य अनेकों और भी तो मनुष्य हें !
भाई ! इस परिभाषा में भी तो अतिव्याप्ति” दोष आता है.
यह तो सही है कि आप मनुष्य हें पर सिर्फ आप नहींआपके अलावा भी मनुष्य तो अनेक हें !
यह तो सही है कि भारतीय रेल्वे आपकी संपत्ति है“ पर सिर्फ आपकी नहींआपके जैसे ही अन्य सभी भारतीय नागरिकों की भी.
जैसे आपका वह मकान जिसकी रजिस्ट्री आपके नाम पर हैआपका हैवैसी ये भारतीय रेल आपकी नहीं है. यह आपकी भी है और सबकी भीआपका मकान सिर्फ आपका है.
यही तो कारण है कि यदि कोई आपको हे मानव !” कहकर पुकारे तो आप मुड़कर नहीं देखते हें.
आपको यह लगता ही नहीं कि कोई आपको बुला रहा है.
जिस नाम से आप स्वयं अपने आप को नहीं पहिचानते हेंआखिर वह नाम आपका कैसे हो सकता हैइसीलिये आपने अपना एक अलग नाम रख लिया – “कमल या विमल
तो क्या आपका यह नाम दोष रहित है ?
नहीं क्योंकि भीड़ में यदि कोई आबाज लगाये कमल” तो एक साथ १०-२० लोगों की गर्दनें पीछे की और मुड जाती हें. जाहिर है वे सभी कमल हें.
तब आप अपना नाम कमल जैन” लिखने लगेपर उस भीड़ में कमल जैन भी ४ निकले.
तात्पर्य यह कि ये कोई भी नाम आपका अपना सम्पूर्णअनन्य प्रतिनिधित्व नहीं करते हें.
चलिए मान लिया कि आपने अपने नाम के साथ अपने पिता का नाम और अपना सम्पूर्ण पता भी लिख लिया कमल,पुत्र निर्मलअ-१० बापूनगरजयपुर वाले“, और अब वह मात्र आपकी ओर ही इंगित करता है.
तो क्या “मैं” की यह परिभाषा सही और दोष रहित है ?
नहीं !
क्यों ?
यह जानने के लिए पढ़िए इस श्रंखला की अगली (चौदह्बीं) कड़ी.
अगले अंक में - 


No comments:

Post a Comment