Wednesday, September 2, 2015

परमात्म नीति – (39) - जिनका नेतृत्व दो लोग करते हें, सचमुच तो वे नेत्रत्वविहीन ही हें.

इसी आलेख से –
- “हमें अपना निर्णय तो स्वयं ही करना होगा, न सही अपने लक्ष्य और मार्ग का निर्णय पर अपना योग्य मार्गदर्शक तो हमें ही चुनना होगा न!”
- “दो समकक्ष नेता एकदूसरे के पूरक नहीं शोषक होते हें, वे एकदूसरे की शक्तियों का मात्र शोषण करते हें. वे एक दुसरे के साथ संघर्ष में ही उलझे रहते हें व अपनी शक्तियों का अपव्यय ही करते हें.”
- “वे लोग जिनके पास दो नेता हें, दो मार्गदर्शक हें उन्हें तो अपना मार्गदर्शक (guide) स्वयं ही बनना होगा, अपने निर्णय स्वयं ही करने होंगे क्योंकि वे दो नेता तो मात्र द्विधा में डालने का काम ही करेंगे.”

निर्णय आपका!
सौभाग्य या दुर्भाग्य आपका!


- परमात्म नीति – (39)


जिनका नेतृत्व दो लोग करते हें, सचमुच तो वे नेत्रत्वविहीन ही हें.





दुर्भाग्यशाली है वह समुदाय (group) जिसका नेतृत्व एक से अधिक लोग करते हें क्योंकि यथार्थ तो यह है कि वे नेतृत्वविहीन ही हें, उनका कोई नेता है ही नहीं.
नेता तो मात्र एक हो सकता है और अन्य अनन्तलोग मात्र अनुगामी (follower).

वह नेता ही कैसा जो न तो अन्य (समकक्ष नेता) को अपने से सहमत ही कर सका और न ही अपने अनुगामी जनसमूह में यह विश्वास ही पैदा कर सका कि वही सही है अन्य नहीं.

दो समकक्ष नेता एकदूसरे के पूरक नहीं शोषक होते हें, वे एकदूसरे की शक्तियों का मात्र शोषण करते हें. वे एक दुसरे के साथ संघर्ष में ही उलझे रहते हें व अपनी शक्तियों का अपव्यय ही करते हें.
उक्त ऐसे लोगों का मात्र वही समय, श्रम और शक्ति रचनात्मक कार्यों में लगती है जो प्रतिद्वंद्वी के साथ संघर्ष करने के बाद बचती है; मात्र नगण्य.



उस समुदाय का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा यह कि उनके नेता की सम्पूर्ण क्षमतायें उसके लिए उपलब्ध नहीं हें.
पर इसमें दोष किसका है?
क्या उक्त समुदाय का नहीं, जो अपना एक सर्वमान्य नेता ही न चुन सका; जिसने अपने ही नेता की शक्तियों का शोषण करने वाला एक प्रवल प्रतिद्वंद्वी उसके सामने खडा कर दिया?

वे लोग जिनके पास दो नेता हें, दो मार्गदर्शक हें उन्हें तो अपना मार्गदर्शक (guide) स्वयं ही बनना होगा, अपने निर्णय स्वयं ही करने होंगे क्योंकि वे दो नेता तो मात्र द्विधा में डालने का काम ही करेंगे.

नेता दो हें ही इसलिए कि वे एक दूसरे से कहीं न कहीं असहमत अवश्य हें, और एक दूसरे से असहमत दोनों लोग एकसाथ सही नहीं हो सकते हें. ऐसी स्थिति में अनुगामियों को सही और गलत का निर्णय स्वयं ही करना होगा. अपना मार्ग स्वयं ही चुनना होगा. अपना नेता स्वयं ही बनना होगा.

निर्णय जब आप ही कर रहे है तो इसका आशय यह है कि स्वयं आपमें नेत्रत्व क्षमता का विकास हो रहा है.

किसी भी नेता को अन्य नेता नहीं चाहिए, मात्र अनुगामी (follower) चाहिए.

दो नेता एक दूसरे के स्वाभाविक सहयोगी नहीं हो सकते, वे तो मात्र  प्रतिद्वंद्वी ही हो सकते हें जो प्रतिद्वंद्विता में ही व्यस्त रहते हें.

हमें अपना निर्णय तो स्वयं ही करना होगा, न सही अपने लक्ष्य और मार्ग का निर्णय पर अपना योग्य मार्गदर्शक तो हमें ही चुनना होगा न!

तथास्तु! 

निर्णय आपका!
सौभाग्य या दुर्भाग्य आपका!



----------------
उक्त सूक्तियां मात्र सूचिपत्र हें, प्रत्येक वाक्य पर विस्तृत विवेचन अपेक्षित है, यथासमय, यथासंभव करने का प्रयास करूंगा.

घोषणा 


यहाँ वर्णित ये विचार मेरे अपने मौलिक विचार हें जो कि मेरे जीवन के अनुभवों पर आधारित हें.
मैं इस बात का दावा तो कर नहीं सकता हूँ कि ये विचार अब तक किसी और को आये ही नहीं होंगे या किसी ने इन्हें व्यक्त ही नहीं किया होगा, क्योंकि जीवन तो सभी जीते हें और सभी को इसी प्रकार के अनुभव भी होते ही हें, तथापि मेरे इन विचारों का श्रोत मेरा स्वयं का अनुभव ही है.

यह क्रम जारी रहेगा. 

- परमात्म प्रकाश भारिल्ल 

No comments:

Post a Comment