Monday, June 24, 2013

बस चलते रहना महत्वपूर्ण है , गति की तीव्रता नहीं . आप चलते रहते हें तो लक्ष्य पा लेते हें .

बस चलते रहना महत्वपूर्ण है , गति की तीव्रता नहीं . आप चलते रहते हें तो लक्ष्य पा लेते हें .
आप ही निर्णय करें आप किस श्रेणी में आते हें .
आप ही निर्णय करें कि आपकी कौनसी शैली है .

- परमात्म प्रकाश भारिल्ल 

मैं कई बार कार से पहिले बोरीवली से और बाद में अंधेरी से बम्बई तक गया हूँ और एक बात मैंने बड़ी बारीकी से अध्ययन की है -
कुछ लोग हें कि एक शांत , स्थिर ,मंथर गति से चलते रहते हें , अपने उपयोग को अधिक नहीं भ्रमाते हें ; बस एक बार अपने आपको रास्ते पर डाल कर सब कुछ रास्ते पर छोड़ देते हें और स्वयं निश्चिन्त हो जाते हें . 
दूसरी और अनेक लोग ऐसे होते हें जो हडबडी में दिखाई देते हें , कड़ाई में तलते हुए पकौड़े की तरह निरंतर फुदकते रहते हें , यहाँ से वहां , इस लेन से उस लेन में और फिर उससे इसमें . जब कहीं मार्ग नहीं सूझता तो अपनी सीट पर ही कसमसाते रहते हें , शांति से बैठते ही नहीं , कभी स्टीयरिंग पर हाथ पटकते हें कभी अपने कपाल पर , और जैसे ही १० फुट रास्ता खाली दिखता है तो इतनी जोर से अक्सेलेटर दबाते हें मानो बस विष्णु की तरह एक ही डग में पूरी बम्बई नाप डालेंगे .
शत प्रतिशत बार मैंने एक ही बात नोट की है की उक्त दोनों ही प्रकृति के लोग निरंतर मेरे दायें या बाएं होते हुए मेरे साथ ही चलते हुए , साथ - साथ ही बम्बई पहुँचते हें , १० सेकंड पहिले या पीछे . क्योंकि कदाचित कहीं १०० - ५० मीटर खाली सड़क पाकर कोई तेजी से दौड़ भी पड़े तो अगले सिग्नल पर फिर हम साथ - साथ हो जाते हें . एक बार फिर शुरुवात बराबरी से ही होती है .
यह सब देखकर मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचता हूँ कि बस चलते रहना महत्वपूर्ण है , गति की तीव्रता नहीं . आप चलते रहते हें तो लक्ष्य पा लेते हें . ( यहाँ मैं यह भी नहीं नहीं कहूंगा कि " थोड़ा जल्दी या थोड़ा देर से " ) क्योंकि मैंने पाया सामान्य गति वाले और तेज दौड़ने वाले , दोनों ही साथ - साथ ही पहुँचते हें , आगे - पीछे नहीं . हाँ यदि डेरी होने की संभावना है तो तीव्र गति वाले को है क्योंकि वह कभी दुर्घटना में अटक जाता है तो कभी बाद्बिबाद में , हो न हो कभी वह लक्ष्य पर पहुँच ही न सके , पुलिस थाने या अस्पताल पहुँच जाए , पर सामान्य गति वाला अपने निश्चित समय पर अपने लक्ष्य पर अवश्य ही पहुंचता है . ?
आप ही निर्णय करें आप किस श्रेणी में आते हें .
आप ही निर्णय करें कि आपको कौनसी शैली है .

No comments:

Post a Comment