Monday, August 24, 2015

- परमात्म नीति – (34) - - सच्ची सल्लेखना तो आत्मा की अनादि-अनन्तता के दृढश्रद्धानी साधकों के होती है.

"जिन साधकों को आत्मा की अनादि-अनन्तता का दृढ विश्वास होता है उन्हीं के सच्ची सल्लेखना होती है क्योंकि वे जानते हें कि म्रत्यु होने पर भी मेरा अस्तित्व नष्ट नहीं होता है, यथावत ही बना रहता है तब न तो अधिक जीवित रहकर मुझे कुछ अर्जित हो सकता है और न ही शीघ्र मरजाने पर मैं किसी अशुभ उदय से बच ही सकता हूँ."

- परमात्म नीति – (34)


- सच्ची सल्लेखना तो आत्मा की अनादि-

अनन्तता के दृढश्रद्धानी साधकों के होती है.








जो यह माने कि “म्रत्यु के साथ ही मैं नष्ट हो जाऊंगा” वह जीवन के प्रति आशक्त भी होता है या कभी-कभी म्रत्यु के लिए लालायित भी.
जहां एक ओर अनुकूल वर्तमान संयोगों के प्रति मोह (आशक्ति) उसे अधिक से अधिक जीने की लालसा जाग्रत करती है तो प्रतिकूल संयोगों के प्रति द्वेषपूर्ण अरुचि कदाचित मौत की ओर प्रेरित करती है.
आत्मा की अनादि-अनन्तता से अपरिचित अज्ञानी (ज्ञान दरिद्र) यह मानता है कि म्रत्यु के साथ ही मैं नष्ट हो जाउंगा और ये वर्तमान अनुकूल संयोग सदा के लिए मुझसे बिछुड़ जायेंगे अत: वह मरना ही नहीं चाहता है, यदि उसे यह श्रद्धान हो कि देह परिवर्तन के बाद भी मैं तो रहूँगा ही और मेरे उदयानुकूल संयोग भी मुझे मिलेंगे ही तब उसे म्रत्यु से भय भी नहीं रहेगा.
भला किसी सम्पन्न व्यक्ति को एक वस्त्र उतारते वक्त कभी इस बात का विचार भी आया है क्या कि उसे अन्य उत्तम वस्त्र मिलेगा भी या नहीं? ऐसी चिंताएं तो मात्र दरिद्रियों को हो सकती हें.
इसके विपरीत अत्यंत प्रतिकूल वर्तमान संयोगों से व्याकुल होकर (आत्मा की अनादि-अनन्तता से अपरिचित ज्ञानदरिद्री) अज्ञानी जीव मरण (वर्तमान देह्परिवर्तन) को अपनी मुसीबतों का अन्त मानकर कदाचित म्रत्यु के प्रति लालायित होजाता है, क्योंकि वह नहीं जानता है कि म्रत्यु उसका अपना और उसकी यातनाओं का अन्त नहीं है, और देह्परिवर्तन के बाद भी अशुभ कर्मों का उदय जारी रहने पर इसी तरह के प्रतिकूल संयोगों का संयोग अवश्यम्भावी (unavoidable) है जिनसे डरकर तू आज मरजाना चाहता है.
उस मूढ़-अज्ञानी को यह मालूम नहीं है कि वेश बदलकर (देह्परिवर्तन करके) वह कर्मोदय को छल नहीं सकता है.

ज्ञानीसाधक को एक पल भी अधिक जीने का या एक पल पहिले मरजाने का आग्रह ही क्यों हो भला? दोनों ही बातें उसके लिए तो विल्कुल ही महत्वपूर्ण नहीं हें. उसके लिए जीवन या म्रत्यु महत्वपूर्ण ही नहीं है क्योंकि चाहे इस शरीर में रहूँ या देह्परिवर्तन होजाए, “मैं” तो मैं ही रहूंगा न? तब कोई वस्तुस्वरूप में परिवर्तन की अनधिकार चेष्ठा का विचार भी क्यों करे?

----------------
उक्त सूक्तियां मात्र सूचिपत्र हें, प्रत्येक वाक्य पर विस्तृत विवेचन अपेक्षित है, यथासमय, यथासंभव करने का प्रयास करूंगा.

घोषणा 

यहाँ वर्णित ये विचार मेरे अपने मौलिक विचार हें जो कि मेरे जीवन के अनुभवों पर आधारित हें.
मैं इस बात का दावा तो कर नहीं सकता हूँ कि ये विचार अब तक किसी और को आये ही नहीं होंगे या किसी ने इन्हें व्यक्त ही नहीं किया होगा, क्योंकि जीवन तो सभी जीते हें और सभी को इसी प्रकार के अनुभव भी होते ही हें, तथापि मेरे इन विचारों का श्रोत मेरा स्वयं का अनुभव ही है.

यह क्रम जारी रहेगा. 

- परमात्म प्रकाश भारिल्ल 

No comments:

Post a Comment